BBMKU यूनिवर्सिटी में छात्रों पर इस तरह के अत्याचार क्यों - झारखंड सरकार चुप क्यों हैं।

धनबाद शहर के प्रसिद्ध BBMKU यूनिवर्सिटी में  साल का कोई भी महीना ऐसा नहीं जाता है। जब छात्र अपनी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन लेने के लिए यूनिवर्सिटी आते हैं। तब वहां के टीचर्स, गार्ड्स के द्वारा उन्हें डरा और धमका कर भेज दिया जाता हों।

Bbmku university

BBMKU यूनिवर्सिटी में धनबाद शहर के कुल 56 कॉलेज आते हैं जिसके अंदर b.ed,यूसी, इंटर और लॉ कॉलेज है अगर इन सभी कॉलेज का कोई भी छात्र अपनी प्रॉब्लम लेकर यूनिवर्सिटी जाता है तो वहां के गार्ड, शिक्षक, एग्जामिनर कंट्रोलर, डीएसडब्लू और वीसी के डांट फटकार कर छात्र वहां से भगा दिया जाता है और उनकी प्रॉब्लम को सलूशन नहीं किया जाता हैं।

BBMKU यूनिवर्सिटी एग्जामिनर कंट्रोलर

इमेज पर क्लिक करके वीडियो देखें 👍

कुछ दिन पहले इसी तरह का वाक्य यूजी सेमेस्टर 2( 2021 - 2024 ) सेशन के स्टूडेंट के साथ किया गया था। जब दिनांक 13 तारीख को यूजी सेमेस्टर 2 के छात्र BBMKU यूनिवर्सिटी के एग्जामिनर कंट्रोलर के पास अपनी प्रॉब्लम का सलूशन लेने के लिए गए। तब वहां के एग्जामिनर कंट्रोलर (  डॉ. सुमन कुमार बर्नवाल  ) द्वारा उनकी बातों को पहले तो नहीं सुना गया। जब एग्जामिनर कंट्रोलर ने देखा कि छात्र ज्यादा से ज्यादा यूनिवर्सिटी आने लगे। तो उन्होंने पास के थाना से पुलिस बल को बुलाकर उन छात्रों को डराने और धमकाने का प्रयास किया गया। जब छात्र पुलिस से भी नहीं समझ रहे थे। तब एग्जामिनर कंट्रोलर द्वारा पुलिस बल के थ्रू सभी छात्रों को यूनिवर्सिटी से बाहर किया गया और उसके बाद 2 छात्रों को बुलाकर उन्हें किसी भी तरह समझा-बुझाकर उस दिन वापस भेज दिया गया।

छात्रों के प्रॉब्लम क्या है

2021-2024 सेशन के छात्रों का कहना है कि सेमेस्टर वन में  वह एक से दो सब्जेक्ट में फेल थे जिसके कारण बीबीएमके यूनिवर्सिटी की ओर से उन्हें semester-2 में प्रमोट कर दिया गया। सेमेस्टर 2 के एग्जाम में उन्होंने सभी सब्जेक्ट में पास है अतः सीजीपीबी अच्छी आई थी। फिर भी उन्हें फेल कर दिया गया क्योंकि उनकी सेमेस्टर वन में कम नंबर आए थे। छात्रों का कहना है कि BBMKU यूनिवर्सिटी के रूल एंड रेगुलेशन के हिसाब से कहीं भी उनके गाइडलाइन में नहीं लिखा गया है। कि छात्रों को सेमेस्टर 3 का एग्जाम देने से रोका जाएगा अगर उनका सेमेस्टर वन में प्रमोट लगा है और semester-2 में अच्छा नंबर आने के बाद भी फेल लिखा गया। और छात्रों ने यह भी कहना है कि गाइडलाइन के 18 नंबर पेज में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि किसी भी छात्र को सेमेस्टर 6 एग्जाम में रोका जाता है क्योंकि उनका उस समय सेमेस्टर 1,2,3 क्लियर ही नहीं है अन्यथा कहीं भी नहीं लिखा गया की छात्रों को सेमेस्टर 3 का एग्जाम देने से रोका जाएगा।

माननीय सांसद महोदय जी

जब छात्र एग्जामिना कंट्रोलर के बाद से सहमत नहीं हो पाए। तब छात्रों ने महामंत्री भाजपा रजनीश कुमार के नेतृत्व में छात्रों का एक समूह माननीय सांसद महोदय श्री पशुपतिनाथ सिंह के पास गया और अपनी समस्या को  माननीय सांसद महोदय जी को उन्हें बताया। जिसके बाद माननीय सांसद जी ने उन्हें एक पत्र दिया और  उन्होंने कहा कि यह पत्र आप अपने यूनिवर्सिटी के वीसी साहब को दे। 

BBMKU यूनिवर्सिटी वीसी 

जिसके बाद सभी छात्र 20 फरवरी को माननीय सांसद जी का पत्र लेकर BBMKU यूनिवर्सिटी के वीसी सर को पत्र देने के लिए जाते हैं। जब सभी छात्र 1:00 बजे वीसी सर के चेंबर में जाते हैं। तो उनके पीए द्वारा यह कहा जाता है। कि आप पहले सर से मिलने वाले फॉर्म को फिल-अप कीजिए। उसके बाद आप वीसी सर से मिल सकते हैं। कुछ छात्र ने उस समय उनकी पीए साहब को माननीय सांसद जी का पत्र दिखाया और छात्रों ने कहा कि हम या पत्र वीसी सर  देने के आए हुए हैं। जब छात्रों के द्वारा फॉर्म फिल अप कर लिया गया। उसके बाद वीसी सर के पिए द्वारा कहा जाता है कि सर अभी मीटिंग में व्यस्त है। आप 3:00 बजे आइएगा सर छात्र से 3:00 से मिलते हैं। तब सभी छात्र BBMKU यूनिवर्सिटी के द्वार पर जाकर खड़े हो गए और 3:00 बजे की इंतजार करने लगे। जब सभी छात्र 3:00 बजे वीसी सर के चेंबर में गए। तो उनके पीए द्वारा कहा गया कि सर बाहर निकले हुए हैं। आप जाकर डीएसडब्लू साहब से मिले। वहां पर सभी छात्रों ने देखा कि उनके बॉडीगार्ड वहीं पर थे। छात्र तब से बाहर द्वार पर खड़े हुए थे। वीसी साहब की गाड़ी वही लगी हुई थी। तो वीसी साहब निकले ही नहीं तो बाहर कैसे चल जाएंगे। इसी का स्पष्ट होता है कि वीसी साहब छात्रों से मिलना नहीं चाहते थे और माननीय सांसद जी का पत्र लेना नहीं चाहते थे। क्योंकि उनको उनके पीए द्वारा बता दिया गया था। कि छात्र सांसद जी का पत्र लेकर आए हुए हैं।

BBMKU यूनिवर्सिटी के डीएसडब्लू

BBMKU UNIVERSITY dean
इमेज पर क्लिक करके वीडियो देखें 👍

उसके बाद सभी छात्र BBMKU यूनिवर्सिटी के डीन सर के पास गए। वहां पर उन्होंने अपनी प्रॉब्लम सर को समझाए इसके बाद सर ने माननीय सांसद जी का पत्र उन्होंने पड़ा। जिसके बाद छात्र अपनी समस्या का सॉल्यूशन सर से जब पूछ रहे थे तो सर किस तरह से छात्रों को जवाब देते हैं आप इस वीडियोस में क्लियर देख सकते हो। किस तरह से डीएसडब्लू साहब छात्रों को धमकाते बोलते हैं हम नहीं करेंगे काम आप जो करना है करो कहकर धमकाने लगे। उसकी कुछ ही देर बाद सभी छात्रों को उनके चेंबर से बाहर निकाल दिया जाता है और किसी प्रकार का इन छात्रों का सलूशन नहीं किया गया।


यह मामला एक बार का नहीं है बीबीएमके यूनिवर्सिटी में इस प्रकार का मामला हमेशा ही होते रहता है। मगर वहां की गवर्नमेंट कभी भी इस बात को संज्ञान नहीं लेती है। 


छात्रों का कहना है कि आज जो गार्ड, शिक्षक, एग्जामिनर कंट्रोलर, डीएसडब्लू और वीसी सर सभी जिस भी पोस्ट पर है यह सभी छात्रों के बदौलत बैठे हुए ना कि वहां के गवर्नमेंट के बदौलत पर बैठे हुए। छात्र के माता-पिता के द्वारा जो फीस दिया जाता है उसी बदौलत उन सभी को शिक्षक पगार दी जाती ना कि वहां की सरकार देती है।

बीबीएमकेयू यूनिवर्सिटी में यूजी सेमेस्टर 3 का एग्जाम इतना जल्दी क्यों लिया जा रहा है

2021-2024 सेशन के छात्रों का यह भी कहना था कि सेमेस्टर 3 का एग्जाम इतनी जल्दी क्यों लिया जा रहा है अभी तक किसी भी कॉलेज में सिलेबस तक कंप्लीट नहीं हुआ है। 1 से 2 चैप्टर ही पढ़ाया गया है। उनका कहना है कि 20 नवंबर को semester-2 की एग्जाम कंप्लीट हुई। उसके बाद यूजी सेमेस्टर 4 2020 सेशन और पीजी का एग्जाम स्टार्ट हो गए। जिससे november-december पूरा महीना एग्जाम चल।  इसके बाद कॉलेज में विंटर की छुट्टी हो गई और कॉलेज 15 जनवरी को खुला। जिसके बाद सभी कॉलेज में 2 से 4 दिन क्लासेस हुई थी। जिसमें 1 1 से 2 चैप्टर कंप्लीट हुआ है। जिसके बाद 25 जनवरी को इन्होंने सेमेस्टर 2 का रिजल्ट जारी कर दिया। रिजल्ट जारी करने के कुछ ही दिनों बाद बीबीएमकीयू यूनिवर्सिटी की ओर से सेमेस्टर थ्री का एग्जाम फॉर्म फिल-अप स्टार्ट कर दिया गया। साथ में इंटरनल एग्जाम और सभी कॉलेजों में एडमिशन भी  स्टार्ट कर दिया गया। जिसके बीच में हमारा कोई पढ़ाई नहीं हुआ है। छात्रों का कहना है कि 25 जनवरी को इन्होंने रिजल्ट जारी किया और  1 महीने के अंदर 22 फरवरी से सेमेस्टर 3 का एग्जाम ले रहा है क्या 1 महीने में 6 महीने का सिलेबस क्लियर हो जाएगा।


कई कॉलेज के टीचरों के द्वारा छात्रों को कहा जा रहा है कि बीबीएमके यूनिवर्सिटी की ओर से इतना जल्दी जो एग्जाम लिया जा रहा है हम  1 महीने में हम 6 महीने का कोर्स कंप्लीट नहीं करा पाएंगे। कोई  बुक कंप्लीट हो ही नहीं पाएगा। छात्रों को कॉलेज के शिक्षक के द्वारा कहा गया है कि आप जितना पढ़कर जाओगे उतना लिख दो उसके बाद आप भगवान भरोसे हो।


इसका मतलब स्पष्ट होता है कि धनबाद में 2021-2024 सेशन के सेमेस्टर 3 की किसी भी कॉलेज में क्बुक कंप्लीट हो ही नहीं है। मगर बीबीएमके यूनिवर्सिटी के द्वारा यूजी सेमेस्टर 3 का एग्जाम लिया जा रहा है। अगर यूजी सेमेस्टर 3 में कोई भी बच्चा फेल होता है। तू यूनिवर्सिटी तो अपना पल्ला झाड़ लेगा।  लेकिन रियल कहानी यह है कि जब कॉलेज में पढ़ा ही नहीं हुई तो एग्जाम किस बेस पर लिया जा रहा है BBMKU यूनिवर्सिटी की ओर से सेमेस्टर 3 का इतनी जल्दी।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url