Google pay, Phonepe और Paytm का 2 नए नियंत्रणों की घोषणा " कठिन हो सकते हैं इन UPI AAP का उपयोग

अब आप Google पे और पेटीएम का उपयोग नहीं कर सकते हैं! 2 नए नियंत्रणों की घोषणा!

UPI New Update

upi latest news in hindi

गूगल पे। पेटीएम, फोनपे जैसे यूपीआई ऐप के उपयोगकर्ताओं के लिए 2 नए प्रतिबंधों की घोषणा की गई। प्रतिबंध क्या हैं? अचानक यह कार्रवाई क्यों? यहाँ विवरण हैं:

2 नए नियंत्रणों की घोषणा!

इसमें कोई संदेह नहीं है कि Google Pay, Paytm, Phonepe जैसे UPI ऐप ने हमारे जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार किया है। कुछ साल पहले नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा पेश किए गए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने ऐसे भुगतान किए हैं जैसे पहले कभी नहीं किए गए . यह बहुत आसान और सुरक्षित है। हालाँकि, भारत सरकार ने पहुँच के कारण UPI ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए 2 नए प्रतिबंधों की घोषणा की है!

UPI पहला नियंत्रण

भारत सरकार द्वारा घोषित पहला प्रतिबंध UPI ऐप्स के माध्यम से भेजी गई कुल राशि से संबंधित है।

एनपीसीआई के नए नियम के अनुसार, एक व्यक्ति प्रतिदिन अधिकतम 25,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक यूपीआई ऐप के माध्यम से भेज सकता है।केनरा बैंक जैसे छोटे बैंकों ने 25,000 रुपये की सीमा निर्धारित की है। जबकि एसबीआई बैंक जैसे बड़े बैंकों ने रोजाना यूपीआई ट्रांजैक्शन की लिमिट 1,00,000 रुपए तय की है। इसका मतलब है कि यह सीमा - बैंक से बैंक में भिन्न होती है !

UPI दूसरा नियंत्रण

NPCI का दूसरा प्रतिबंध इस बात से संबंधित है कि आप प्रतिदिन UPI ​​ऐप का उपयोग करके कितनी बार पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं! अब से आप UPI ऐप का उपयोग करके प्रति दिन केवल बीस ट्रांसफर (अधिकतम) कर सकते हैं, इस प्रतिबंध को तोड़ने के बाद आपको प्रतीक्षा करनी होगी फिर से स्थानांतरण करने के लिए 24 घंटे। यहाँ केवल अच्छी बात यह है - यह सीमा आपके बैंक की नीतियों के आधार पर भिन्न हो सकती है!

Google Pay ऐप की दैनिक UPI सीमा क्या है ( What is the daily UPI limit for Google Pay App )

Google Pay ऐप, जिसे संक्षेप में GPay कहा जाता है, के लिए दैनिक लेन-देन की सीमा 1,00,000 रुपये है। और यह सभी यूपीआई ऐप्स और बैंक खातों में प्रतिदिन कुल 10 लेनदेन की अनुमति देगा।

Phonepe के लिए दैनिक यूपीआई सीमा क्या है ( What is the daily UPI limit for Google Pay app )

PhonePe ऐप के लिए दैनिक लेन-देन की सीमा 1,00,000 रुपये है। हालांकि यह लिमिट आपके बैंक के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। और हर दिन PhonePe के जरिए अधिकतम 10 या 20 ट्रांजैक्शन ही किए जा सकते हैं।

Paytm ऐप के लिए दैनिक यूपीआई सीमा क्या है ( What is the daily UPI limit for Paytm App )

पेटीएम ऐप के लिए दैनिक लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये है। पेटीएम ऐप की दैनिक सीमा के संबंध में, आप प्रति दिन अधिकतम 20 लेनदेन ही कर सकते हैं!

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url